डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें ? Get 99% Marks

डिस्टेंस लर्निंग में ग्रेजुएशन कैसे करें – अगर आप डिस्टेंस लर्निंग में ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट पर विचार कर सकते हैं। आज हम आपको दूरस्थ शिक्षा के बारे में कुछ बेहतरीन विचार प्रदान करेंगे। अगर आपके पास समय कम है तो डिस्टेंस कोर्स से आपको फायदा होगा। तो पोस्ट को अंत तक पढ़ें। Distance Learning का विस्तृत विवरण नीचे दिया गया है।

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें
डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने का फायदा यह है कि आप पढ़ाई के साथ-साथ कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं। आपको केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। आजकल distance learning के लिए अनेक सुविधाएं उपलब्ध हैं। ऐसे बहुत सारे कॉलेज खुल चुके हैं जो आपको डिस्टेंस लर्निंग course प्रदान करते हैं । एक की टाइम पर अब बहुत सारे कोर्स कर सकते हैं ।

Distance Learning क्या होता है ?

अगर आप घर बैठे किस कॉलेज में एडमिशन लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर पाते हैं तो इसे डिस्टेंस लर्निंग कहा जाता है। डिस्टेंस लर्निंग में सिर्फ ऑनलाइन एडमिशन लेना होता है। एडमिशन लेने के बाद आपको बार-बार कॉलेज नहीं जाना पड़ेगा। आप बिना कॉलेज जाए घर पर रहकर भी अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। Distance Learning को हिंदी में “दूरस्थ शिक्षा या मुक्त शिक्षा” कहा जाता है।

डिस्टेंस लर्निंग कोर्स को आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो। ऐसा नहीं है कि सिर्फ आप ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हो। अब आप खुद भी कॉलेज जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस में कोई restriction नहीं है।

डिस्टेंस लर्निंग से आप क्या क्या Course कर सकते हो ?

ऐसी कई courses हैं जिन्हें आप distance learning se अपना graduationआज़मा सकते हैं। कोर्स चुनने से पहले आपको अपनी मानसिकता सही रखनी होगी कि आप कौन सा कोर्स करना चाहते हैं। ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री के लिए ऐसे कई डिस्टेंस लर्निंग कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं। BA, MA, B.Com, BBA, MBA, BCA, MCA, PGDM की तरह और भी काही सारे courses उपलब्ध है । आप research कर के पता कर सकते हैं।

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें ?

पहली बात तो यह है कि आप डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन क्यों करना चाहेंगे ? हो सकता है कि आप अपने समय की कमी के कारण डिस्टेंस लर्निंग का कोर्स करना चाहते हों । यह भी हो सकता है कि आप अपने प्रमोशन के लिए डिस्टेंस लर्निंग का सहारा ले रहे हों। हो सकता है कि आपको कहीं नौकरी मिल गई हो, इसलिए आप ज्यादा पढ़ाई करना चाहते हैं। हाँ, यह बिल्कुल सही है कि आपको दूरस्थ शिक्षा का कोर्स करना चाहिए ।

डिस्टेंस लर्निंग करने के लिए आवेदन कैसे करें

  • DistanceLearning में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको उसी कॉलेज की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपको वेबसाईट पर रजिस्टर करना होगा । उसके बाद जिस कोर्स लेना वो आप आबेदान कर सकते हैं।
  • आबेदन करने के लिए शायद आपको passport size photo और signature के साथ 12 वी की certificate की आबक्षीयकता हो सकती है।
  • उसके बाद आपको उसी forms को download और print करवा के college में जा कर submit करना होगा।
  • कॉलेज में दाखिले के लिए आपको course का fees देनी होगी।
  • Semester viz या half yearly आप exam देकर अपना distance learning graduation course को complete कर sakte हैं।

डिस्टेंस लर्निंग के साथ आप क्या-क्या कर सकते हैं ?

डिस्टेंस कोर्स से आप और भी कई काम कर सकते हैं। जैसे आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आप किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं। कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो आपको डिस्टेंस लर्निंग में नहीं मिल सकती हैं। दूरस्थ शिक्षा में, आप अधिकांश व्याख्याताओं से नहीं मिल सकते। और शिक्षक आपसे अधिक बार सीधे बातचीत नहीं कर सकते।

इसमें आपको यह फायदा होगा कि आप घर बैठे खुद को तैयार कर सकते हैं। अधिकांश समय आपको कॉलेज में नहीं बिताना पड़ेगा। आपको कॉलेज जाने की भी चिंता नहीं होगी । कुछ कॉलेजों के सभी नियम हैं कि यदि आप दूरस्थ शिक्षा करते हैं तो आपको पुस्तकालय से कोई पुस्तक नहीं मिल सकती है। लाइब्रेरी से किताबें लेने के लिए आपको डिस्टेंस लर्निंग की जगह पूरा कोर्स करना होगा।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको Distance Learning के बारे में जानकारी मिल गई होगी । अगर आपको कोई संदेह है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। ऐसी और जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं।

Go to Our HomepageShayarimints.in
shayarimints.in

1 thought on “डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें ? Get 99% Marks”

Leave a Comment