रजोनिवृत्ति – 35 की उम्र में जल्दी रजोनिवृत्ति के लक्षण

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्थिति के लक्षणों पर विचार करते समय प्रत्येक महिला अलग तरह से रजोनिवृत्ति का अनुभव करती है। आहार और पोषण संबंधी अंतर, सामान्य स्वास्थ्य और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच सहित विभिन्न कारकों के आधार पर महिलाएं रजोनिवृत्ति का अनुभव अलग-अलग तरीके से करती हैं।

रजोनिवृत्ति के लक्षण
रजोनिवृत्ति के लक्षण

अधिकांश महिलाएं जो रजोनिवृत्ति के करीब आ रही हैं या जा रही हैं, वे निम्नलिखित सामान्य शारीरिक लक्षणों का अनुभव करती हैं:

विस्तारित मासिक धर्म चक्र – एक महिला के लिए जिसका नियमित मासिक धर्म चक्र संक्षिप्त है, मान लें कि 4 दिन, यह…

रजोनिवृत्ति के लक्षण

यह उस महिला के लिए अधिक दिनों तक जा सकता है जिसका मासिक धर्म चक्र आमतौर पर संक्षिप्त, स्थायी, चार दिन का होता है। जब ऐसा होता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह रजोनिवृत्ति के करीब पहुंच रही है। चिंता की कोई बात नहीं है अगर आप अपने साथ ऐसा होते हुए देखना शुरू कर देते हैं और आप अपने 40 के दशक के अंत के करीब पहुंच रहे हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि यह मेनोपॉज का लक्षण है।

Also, read How to prevent pregnancy

अधिक तीव्र मासिक धर्म प्रवाह

इसके अतिरिक्त, कुछ महिलाएं देखती हैं कि उनका मासिक धर्म प्रवाह अब सामान्य से अधिक भारी है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो आप रजोनिवृत्ति के करीब पहुंच सकते हैं और आप निश्चित हैं कि आपके साथ शारीरिक रूप से और कुछ भी गलत नहीं है, खासकर अगर समय सही है। यदि उम्र गलत है तो आप रजोनिवृत्ति के करीब नहीं हैं।

खोलना

स्पॉटिंग वह स्थिति है जिसमें मासिक धर्म के दौरान रक्त की छोटी-छोटी बूंदें टपकती हैं। जब ऐसा होता है, रजोनिवृत्ति मौजूद हो सकती है। यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप पहले गर्भवती हो सकती हैं। यदि नहीं, और यदि यह बनी रहती है, तो रजोनिवृत्ति मौजूद हो सकती है।

मासिक धर्म की अनियमितता

जब आप रजोनिवृत्ति के करीब पहुंच रही होती हैं तो आपको सामान्य मासिक धर्म अनियमितता का अनुभव होने की भी प्रवृत्ति होती है। जब ऐसा होता है और आप जानते हैं कि स्वास्थ्य के लिहाज से आपके साथ कुछ भी गलत नहीं है, तो यह मेनोपॉज का लक्षण है।

सेक्स में रुचि की कमी

मेनोपॉज में ज्यादातर महिलाओं में सेक्स के प्रति रुचि की कमी आंशिक रूप से इसलिए होती है क्योंकि सेक्स करने में अब मजा कम आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जैसे ही रजोनिवृत्ति होती है, एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है, जिससे योनि की दीवारें कम लोचदार और पतली हो जाती हैं। यह अंततः सेक्स के दौरान दर्द या परेशानी का कारण बनता है। इस समस्या को हल करने के लिए, उन महिलाओं के लिए पर्याप्त योनि स्नेहन की आवश्यकता है जो रजोनिवृत्ति का अनुभव कर रही हैं और अभी भी अपने साथी के साथ सेक्स का आनंद लेना चाहती हैं।

Hindi Dubbed Movies Download Kare 👉Amztimes.com
amztimes.com

Leave a Comment