Neend Na Aaye To Kya Kare -एक मिनट में कैसे सोए

Neend Na Aaye To Kya Kare:- अगर आप सोना चाहते हैं लेकिन उस समय सो नहीं पाते हैं तो क्या करें? आप दिन भर थक कर रात को सो नहीं पा रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। डॉक्टरों का कहना है कि हमारे शरीर को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है। हम दिन भर में जो भी काम करते हैं वह रात में अच्छी नींद के कारण होता है। अगर आपको दिन में भी थकान महसूस होती है तो इसका कारण रात में नींद पूरी न होना है।

Neend Na Aaye To Kya Kare
Neend Na Aaye To Kya Kare

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आज के समय में कुछ लोग नींद की समस्या से जूझ रहे हैं। इसे insomnia भी कहते हैं। यह आपको रात में अच्छी नींद नहीं देता है और आप अपने शरीर को बिस्तर पर इधर-उधर घुमाते हैं। इससे बचने के लिए आपको कुछ आदतों और लाइफस्टाइल को फॉलो करना होगा। इन आदतों का पालन करने के बाद आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव दिखना शुरू हो जाएगा। तो आइए जानते हैं कैसे आप तुरंत सो सकते हैं।

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क्या कारण है, नींद ना आने का ?

एक संबंधित अध्ययन में पाया गया कि बड़े वयस्क जो दिन में दो घंटे तेज रोशनी के संपर्क में थे, वे दो घंटे अधिक सोते थे और उनकी नींद की क्षमता 80% अधिक थी।

दिन के समय प्रकाश का एक्सपोजर लाभप्रद होता है, जबकि रात के समय प्रकाश के संपर्क का विपरीत प्रभाव पड़ता है।

इस संबंध में, सबसे घातक प्रकार की रोशनी नीली रोशनी है, जो कंप्यूटर और सेल फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स द्वारा भारी मात्रा में उत्पन्न होती है।

Neend Na Aaye To Kya Kare

नीचे दी गई कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपको नींद आने में काफी मददगार साबित होती हैं। बस इस आदत को अपनाएं और रात को अच्छी नींद लें। हम आपको यह भी बता रहे हैं कि कैसे आप 1 मिनट में तुरंत सो पाएंगे।

कुछ ऐसे योग हैं जिन्हें आप बिस्तर पर बैठकर कर सकते हैं। भ्रामरी, प्राणायाम, और सूर्य नमस्कार जैसे योग, आप बिस्तर पर बैठकर कर सकते हैं। यह आपको अच्छी नींद आने में बहुत मदद करेगा।

जितना हो सके रात को नीली रोशनी से दूर रहने की कोशिश करें क्योंकि नीली रोशनी आपकी नींद में खलल डालती है।रात में कभी भी कॉफी या चाय न लें क्योंकि इससे आपकी नींद खराब होती है।

यदि आपके शयनकक्ष में चीजें पड़ी हुई हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपका ध्यान उस दिशा में जाएगा। इसलिए बेडरूम को हमेशा सजा कर रखने से अच्छी नींद आने की संभावना बढ़ जाती है।

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एक मिनट में कैसे सोए

आपको बता दें कि यहां 1 मिनट के अंदर या 2 मिनट के अंदर सोना संभव है। इस ट्रिक का इस्तेमाल सैनिक कम समय में सो जाने के लिए करते हैं।

एक मिनट में सोने के लिए सबसे पहले आपको अपने सारे काम खत्म करने होंगे और सोने के लिए तैयार हो जाना होगा।

  • इसके बाद आपको अपनी आंखें बंद करनी है और 30 सेकंड के लिए अपनी नाक से सांस लेनी है।
  • ऐसे में आपको 30 सेकंड के लिए अपनी सांस को अपने शरीर के अंदर रोककर रखना है।
  • फिर आपको 30 सेकेंड में सांस छोड़नी है।

इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे पांच से सात बार आराम से दोहराएं। फिर देखें। इसके बाद आप ऐसा करते-करते सो जाएंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा कि आप कब सो गए हैं।

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अंत

सो जाने के लिए सैनिक इस एक मिनट की स्लीप निंजा तकनीक को अपनाते हैं। आप जो ढूंढ रहे थे अगर आपको इस पोस्ट पर उसका जवाब उसका सही तरीका मिला है तो आप हमें अपना मतामत कमेंट के जरिए बता सकते हैं।

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